बंद करे

रुचि के स्थान

टीकमगढ़ में घूमने के लिए विभिन्न स्थान हैं। कुछ स्थान ऐतिहासिक महत्व के हैं।

  • कुंडेश्वर – 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक महत्वपूर्ण गाँव। टीकमगढ़ शहर के दक्षिण में जमदार नदी के किनारे। यह स्थान कुंडदेव महादेव मंदिर के लिए प्रसिद्ध है। ऐसा माना जाता है कि शिव लिंग कुंड से निकला है। इसके दक्षिण में सुंदर पिकनिक स्थल है जिसे ‘बैरीघर’ के नाम से जाना जाता है और ‘उषा वाटर फॉल’ के नाम से जाना जाने वाला एक सुंदर झरना है। इस गांव में ऐक्रोलॉजिकल म्यूजियम और विनोबा संस्थान है। महाराजा बिरसिंह देव ने कुंडेश्वर साहित्य संस्थान की स्थापना की, जो कुंडेश्वर में अपने प्रवास के दौरान पंडित बनारसीदास चतुर्वेदी और यसपाल जैन द्वारा संचालित किया गया था।

    कुंडेश्वर में सालाना तीन बड़े मेले लगते हैं। संक्रांति के अवसर पर पौष / माघ (जनवरी) में आयोजित 50,000 व्यक्तियों द्वारा एक महत्वपूर्ण मेला। दूसरा बसंत पंचमी के अवसर पर और तीसरा कार्तिक एकादशी पर अक्टूबर / नवंबर के महीने में आयोजित किया जाता है।

  • बल्देवगढ़– बल्देवगढ़ जिला टीकमगढ़ की तहसील में से एक है। यह टीकमगढ़-छतरपुर रोड पर 26 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। टीकमगढ़ से। सुंदर टैंक ग्वाल-सागर के ऊपर खड़ा विशाल रॉक किला, बहुत ही मनभावन दृश्य प्रस्तुत करता है। किला अपनी कक्षा का एक बहुत ही बढ़िया नमूना है और इस क्षेत्र का सबसे मनोरम स्थल है। इस किले में एक बड़ा पुराना गन अभी भी रखा गया है। यह शहर अपनी सुपारी की खेती के लिए जाना जाता है। शहर का महत्व इसके प्रसिद्ध मंदिर ‘विंध्य वासिनी देवी’ में भी है। चैत्र के महीने में यहां सात दिवसीय विंध्यवासनी मेला आयोजित किया जाता है और इसमें लगभग 10,000 लोग शामिल होते हैं।

  • अहार जी– बल्देवगढ़ तहसील का एक गाँव, अहार 25 किलोमीटर की दूरी पर टीकमगढ़-छतरपुर मार्ग के किनारे स्थित है। जिले के जिला मुख्यालय से। इस स्थान तक पहुँचने के लिए नियमित बसें उपलब्ध हैं। यह जाहिर तौर पर जमालपुर अहरों द्वारा बसाया गया एक पुराना गाँव है, जो कभी एक महत्वपूर्ण जैन केंद्र था। कई खंडहर, पुरानी छवियां और मंदिर यहां स्थित हैं। गांव में तीन पुराने जैन मंदिर हैं जिनमें से एक मंदिर में शांतिनाथ की एक छवि है, जिसकी ऊंचाई 20 फीट है। ठीक बांध के साथ चंदेला दिनों का एक टैंक यहाँ खड़ा है।

  • मड़खेरा– टीकमगढ़ शहर के उत्तर-पश्चिम में स्थित एक छोटा सा गाँव लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर। इस स्थान का महत्व इसके प्रसिद्ध सूर्य मंदिर में निहित है। यह प्रवेश द्वार पूर्व से है। सूर्य की मूर्ति को यहां रखा गया है। गांव के हित का दूसरा मुख्य उद्देश्य पहाड़ी की चोटी पर विंध्य वासनी देवी का मंदिर है।

  • पपोरा जी – टीकमगढ़ शहर के दक्षिण-पूर्व में यह लगभग 5 किलोमीटर दूर एक पुराना गाँव है। यह प्रसिद्ध जैन तीर्थस्थल है जो बड़ी संख्या में जैन श्रद्धालुओं को आकर्षित करता है। गाँव में लगभग 80 पुराने जैन मंदिर हैं। कुछ जैन मंदिर निर्माणाधीन हैं। चौबीस तीर्थंकरों के प्रसिद्ध जैन मंदिर भक्तों का मुख्य आकर्षण है। एक महत्वपूर्ण जैन मेला, जिसमें कार्तिका सुदी पूर्णिमा के महीने में 10,000 लोग शामिल होते हैं। यह ट्रस्ट द्वारा प्रबंधित किया जाता है।

  • उमरी – यह मंदिर 9 वीं शताब्दी में प्रतिहार काल से संबंधित प्रतीत होता है। यह एक पूर्व मुख वाला मंदिर है जिसमें गर्भगृह, अंताल और मुखमंडप शामिल हैं। ऊँचाई पंचरथी योजना में है और इसमें प्लिंथ, जंघा, वरंडिका और शिखर शामिल हैं। मुखमनपा के खंभों को सजाया गया है। भगवान सूर्य की एक प्रतिमा को फलक की दीवार पर स्थापित किया गया है।